हिन्दी-गुजराती भाषांतरण प्रतियोगिता

आज का युग विद्यार्थियों का तेज़ दिमाग,प्रतिभावान के साथ-साथ बहुभाषी होना अति आवश्यक है। और जबकी हम भारत के एक बहुधार्मिक एवं बहुभाषी राज्य मे रहते है जहां हिन्दी हमारी राष्ट्र भाषा एवं गुजराती हमारी मातृभाषा है तो यह आवश्यक हैं कि हिन्दी तथापि गुजराती दोनों ही भाषाओं पर प्रभुत्व हों।
इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए दिनांक 03 अगस्त, 2013 को कक्षा 9 एवं कक्षा 10 में हिन्दी- गुजराती भाषांतरण प्रतिहयोगिता का आयोजन हिन्दी शिक्षक श्री मुकेशभाई जोशी एवं गुजराती शिक्षिका रेखाबहन के मार्गदर्शन में किया गया था।
जिसमें—
* कक्षा 9 एवं 10 के गुजराती विषय पसंद करने वालें छात्रों को हिन्दी के दस सुवाक्य-सूत्र दिए गए, उन्हों ने उन हिन्दी के सुविचार युक्त सुत्रों का गजराती में भाषांतरण किया।
* कक्षा 9 एवं 10 के हिन्दी विषय पसंद करने वालें छात्रों को गुजराती के दस सुवाक्य सूत्र दिए गए, उन्हों ने उन गुरजराती के सुविचार युक्त सुत्रों का हिन्दी में भाषांतरण किया।
वर्ग के सभी छात्रों को चार भागों (सत्यम् हाउस, शिवम् हाउस, सुदरम् हाउस, एवं सुह्रदम् हाउस ) में विभाजित किया गया। चारों जूथ को दस-दस सुविचार युक्त सुत्र दिए गए तथापि 20 मिनट की समयावधि दी गई। छात्रों ने दी गई समय मर्यादा में उन सुविचार युक्त सुत्रों का भाषांतरण किया। तत्पश्चात् हर जूथ में से एक छात्र ने मंच पर आकर उन भाषांतरण किए हुए वाक्यों का उचित उच्चारण में पठन किया।
प्रतियोगिता बहुत रसप्रद रही। छात्रों में उत्साह देखते ही बनता था।
वर्ग के सभी छात्रों ने सोत्साह भाग लिया।
प्रतियोगिता के अंत में छात्रों ने प्रतिपुष्टि (feedback) मे बताया की यह प्रतियोगिता बहुत मज़ेदार रही। ऐसी प्रतियोगिताएं हमारा उत्साह बंढ़ाती है तथा हमारा आत्मविश्वास दृढ़ करती है
इस हिन्दी-गुजराती भाषांतरण का परिणाम इस प्रकार है—-
— हिन्दी भाषांतरण प्रतियोगिता में 200 अंक में से 169.5 प्रांप्तांक हासिल कर सत्यम् हाउस ने प्रथम क्रमांक प्राप्त किया हैं
— गुजराती भाषांतरण प्रतियोगिता में 200 में से 182 प्राप्तांक हासिल कर शिवम् हाउस ने प्रथम क्रमांक प्राप्त किया है।

सभी को हार्दिक अभिनंदन।
हिन्दी शिक्षक मुकेश जोशी
एवं
गुजराती शिक्षिका रेखा बहन