बंशी शोभित कर मधुर, नील जलद तनु श्यामल ।

अरुण अधर जनु बिम्बा फल, नयन कमल अभिराम ।।

2017 का इस बार का जन्माष्टमी का उत्सव 15 अगस्त को आत्मीय विद्यामंदिर के परिवेश में बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया। लगभग एक सप्ताह पूर्व ही जन्माष्टमी उत्सव की तैयारियाँ चल रही थी। स्थान का चुनाव, सुगंधित फूलों की व्यवस्था आदि का उत्साह इस परिवेश के हर सदस्य में दृष्टिगोचर हो रहा था।

15 अगस्त देर रात, लगभग 10:25 के आसपास कृष्ण भगवान का पूजन एवं आरती का प्रारंभ हुआ। इस अवसर पर आत्मीय विद्यामंदिर के संचालक श्री नटूदा एवं प्राचार्य श्री डॉक्टर विजय भाई पटेल अपने शिक्षकगण एवं खेल शिक्षकों के साथ कृष्ण भगवान की आरती एवं भजन द्वारा अपने मन को भक्ति में ओत-प्रोत कर रहे थे।

तत्पश्चात् दूसरे दिवस 16 अगस्त शाम को फुटबॉल मैदान पर मटकी फोड़ अर्थात ‘दही हाँडी’ का उत्सव रखा गया, जिसके निर्माण में समस्त खेल शिक्षक, दीदियाँ, नितिन भाई, मामा, नवीन भाई, प्रवीण भाई आदि का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

इस उत्सव में तीन मटकियों की व्यवस्था की गई। प्रथम छोटे बच्चों के लिए, द्वितीय मध्यम वर्ग के बच्चों के लिए एवं सबसे ऊँची मटकी कक्षा 11 एवं 12 के लिए रखी गई। सभी बच्चों को विविध समूहों में ‘मटकी फोड़’ में हिस्सा लेने का अवसर मिला।

इस प्राटंगण में उपस्थित सभी ने इस उत्सव का मझा उठाया एवं भक्ति सभर वातावरण में प्राचार्य श्री विजय सर के साथ कक्षा 12 के छात्रों ने फोटो खिंचवाकर यादगार छबि को अपने हृदय पर अंकित करते हुआ उत्सव अपने समापन पर पहुंचा।

हिंदी शिक्षक

मुकेशभाई जोशी